Khan Sir Biography in Hindi - खान सर का जीवन

  

Khan Sir Biography in Hindi

Learn About The Life of Khan Sir Patna

खान सर पटना जीवन परिचय – इस लेख में हम आपको खान सर के जीवन से जुडी जानकारी प्रदान करने जा रहें है। खान सर पटना के रहने वाले है और ये यूट्यूब पर ऑनलाइन क्लासेस देते है। खान सर अपने पढ़ाने के रोचक अंदाज के कारण पूरे भारत देश में प्रसिद्ध है। इनका जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर में हुआ था। यहाँ हम आपको Khan Sir Patna के विषय में बताने जा रहें है। यहाँ आप जानेंगे कि खान सर कौन है? खान सर का पूरा नाम क्या है ? इन्होने कितनी पढाई की है और कौन सी यूनिवर्सिटी से की है ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे।

यदि आप भी खान सर के जीवन परिचय जाना चाहते है तो सम्पूर्ण सूचनाओं को ध्यान पूर्वक पढ़ें। खान सर यूट्यूब चैनल के माध्यम से ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करने वाले प्रसिद्ध अध्यापक है। खान सर ऑफलाइन मोड़ में भी कोचिंग पढ़ाते है। इनके कोचिंग संस्थान में हजारों की संख्या में विद्यार्थी पढ़ने आते है। खान सर प्रतियोगी परीक्षाओं, जीके आदि की क्लासेज पढ़ाते है और इनके कोचिंग सेंटर में इतनी भीड़ हो जाती है कि कभी कभी तो बहुत से विद्यार्थियों को खड़े रहकर ही पढ़ना पड़ता है। खान सर पटना जीवन परिचय Khan Sir Patna से जुडी अधिक जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक व पूरा अंत तक पढ़िए।

खान सर पटना के बिहार राज्य में कोचिंग संस्थान में अध्यापन कार्य करते है। इनका जन्म दिसंबर,1993 को उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में हुआ था। वर्तमान में इनका निवास स्थान पटना, बिहार है। इनके पिता एक सेना अधिकारी थे जो अब रिटायर हो चुके है और माता हॉउस वाइफ है। खान सर के एक बड़े भाई भी है जो सेना में कमांडो के रूप में देश की सेवा कर रहे है। खान सर बचनप से ही एक होनहार विद्यार्थी रहें है। उन्होंने सभी विषयो का रुचिपूर्वक व मन लगा कर अध्ययन किया है। खान सर ने NDA का एग्जाम पास किया लेकिन एनडीए में उनका सेलेक्शन नहीं हो पाया था।

खान सर पेशे से एक अध्यापक है। इनका पूरा नाम फैज़ल खान है परन्तु अब ये अपने पढ़ाने के मनोरंजक अंदाज के स्टाइल के कारण खान सर के नाम से सम्पूर्ण भारत देश में प्रसिद्ध हो गए है। वर्तमान में खान सर एक यूट्यूब चैनल पर कोचिंग क्लासेज देते है इस चैनल का नाम Khan GS Research Centre है। इसके अलावा खान सर ऑफलाइन कोचिंग भी पढ़ाते है। इनकी कोचिंग अटेंड करने के लिए एक बार में लगभग 2000 से ज्यादा विद्यार्थी आते है। इसके आलावा खान सर ने अनेक पुस्तके लिखी है जैसे जनरल नॉलिज, और साइंस आदि की पुस्तके  लिखी है।

खान सर का पूरा नाम   -  फैज़ल खान  ( केवल अफवाह खान सर ने कभी नहीं बताया )
उपनाम   -   खान सर

प्रोफेशन  - टीचर, (मानचित्र, जनरल साइंस)

होमटाउन  - पटना, बिहार

किसके लिए प्रसिद्ध है  -  पढ़ाने के स्टाइल और कांसेप्ट के लिए

उम्र   -  28 साल

जन्म तिथि  -  दिसंबर 1993

जन्म स्थान  - गोरखपुर, उत्तर प्रदेश

निवास स्थान  -  पटना, बिहार

धर्म  - मुस्लिम

राष्ट्रीयता  - भारतीय

कॉलेज  -  इलाहबाद यूनिवर्सिटी

उच्च शिक्षा  - B.sc, M.sc

आय का साधन  - ऑफलाइन कोचिंग, मोबाइल एप्प और यूट्यूब

प्रसिद्धि  - यूट्यूब (YouTube)

खान सर के वारे में विशेष -

क्या आप जानते है खान सर के यूट्यूब चैनल का क्या नाम है ? इनके यूट्यूब (youTube) चैनल का नाम Khan GS Research Centre है।

खान सर के वारे में कई लोगो ने भ्रम फैला रखा है की खान सर ये है वो है / लेकिन सही में खान सर एक अच्छे टीचर है जो हमेशा छात्रों के हित में काम करते है / खान सर ने शिक्षा को इतना सस्ता कर दिया है, की आज गरीव से गरीव बच्चा भी पैसे के आभाव में सर से पढ़ सकता है , खान सर ने UPSC IAS की फीस जो बड़ी कोचिंगों में 2 लाख तक होती है, उसे मात्रा 10 हजार में ला दिया है, इससे कई लोगो में जलन का भाव है और खान सर के वारे में फालतू की बाते उड़ती रहती है, बास्तव में भारतीय समाज को ऐसे शिक्षक की जरुरत है/

खान सर के ऑफिसियल यूट्यूब निचे दिया गया है / मिलते है एक और नए ब्लॉग में - धन्यबाद //


 


Biography Media 24





टिप्पणियाँ